Hot Posts

6/recent/ticker-posts

UP Exit Poll: यूपी में फिर बीजेपी का डंका, NDA को 80 में 72 सीटें मिलने का अनुमान, सपा-कांग्रेस की जोड़ी नहीं दिखा पाई कमाल

 Uttar Pradesh Exit Poll Result: एग्जिट पोल के मुताबिक, यूपी में इस बार एनडीए (BJP+) की सीटें बढ़ सकती हैं. वोट प्रतिशत की बात करें तो एनडीए को 49 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं, 'इंडिया' गठबंधन को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. बात अगर सीट की करें तो BJP की अगुवाई वाले एनडीए को 67 से 72 सीटें मिल सकती हैं, वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को आठ से 12 सीटें मिल सकती हैं. 




लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण (7वें) की वोटिंग आज संपन्न हो गई. अब 4 जून यानी मंगलवार को मतगणना होगी. सभी के जेहन में एक ही सवाल है कि आखिर देश में किसकी सरकार बनने जा रही है. इसके लिए बस चंद दिनों का इंतजार बाकी है, लेकिन इससे पहले इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. इसमें उत्तर प्रदेश की 80 सीटों का सटीक आकलन शामिल है. 

 बता दें कि इस बार सपा और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा तो बीजेपी ने अपना दल (एस), सुभासपा, रालोद, निषाद पार्टी जैसे दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा. पिछले  चुनाव में सपा और बसपा साथ थी लेकिन 2024 में बसपा ने अकेले लड़ने का फैसला किया. 2019 के चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाली NDA ने 64 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, गठबंधन में बसपा ने 10 और सपा ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने सिर्फ एक सीट (रायबरेली) पर झंडे गाड़े थे.

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 के वोट शेयर का हिसाब देखें तो BJP को  49.6 प्रतिशत वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर बसपा थी, जिसे 19.3 प्रतिशत वोट मिले थे और तीसरे नंबर पर सपा रही थी, जिसे 18 प्रतिशत वोट मिले थे. ऐसे में आइए देखते है इस बार Exit Poll के हिसाब से किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है .

Post a Comment

0 Comments